बंद करे

जिले के बारे में

फतेहपुर जिला उत्तरी भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के 75 जिलों में से एक है। जिले में 4,152 वर्ग किमी क्षेत्र शामिल है। जिले की जनसंख्या 2,632,733 (2011 की जनगणना) है। फतेहपुर शहर जिले का प्रशासनिक मुख्यालय है। पवित्र नदियों गंगा और यमुना के तट पर स्थित, फतेहपुर का अर्थ पुराणिक साहित्य में किया गया था। भितौरा और असानी के घाटों को पुराणों में पवित्र माना गया था। ऋषि, ऋषि भृगु की साइट, सीखने का एक महत्वपूर्ण स्रोत था। फतेहपुर जिला इलाहाबाद डिवीजन का हिस्सा है।

यह जिला दो महत्वपूर्ण शहरों के बीच स्थित है: इलाहाबाद, जिसे “प्रयाग” और राज्य उत्तर प्रदेश के कानपुर भी कहा जाता है। फतेहपुर ट्रेन मार्गों और सड़कों से उन शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। इलाहाबाद से दूरी 117 किमी है और कानपुर से रेलवे द्वारा 76 किमी दूर है। जिले की उत्तर सीमा गंगा नदी से सीमित है और इसकी दक्षिणी सीमा यमुना नदी है।

वैदिक युग में इस जिले के क्षेत्र को “अंतर्देश” के नाम से जाना जाता था, जिसका अर्थ है दो बड़ी नदियों के बीच उपजाऊ क्षेत्र। बाद में, इसे “मध्य प्रदेश” के नाम से जाना जाता था जिसका अर्थ केंद्रीय क्षेत्र है। जिले का उत्तरी क्षेत्र “अवधी संस्कृति” से प्रभावित है, जबकि दक्षिणी भाग “बुंदेलखंड” का प्रभाव दिखाता है। पारंपरिक गायन (काजरी, चैती, दद्रा, झुला, भजन, शास्त्रीय संगीत) जैसे कला के कई रूप थे। जिले के अंत में रामलीला और कई प्रकार के अन्य दुविधाएं नॉटंकी और आदि जैसे कई भक्तिपूर्ण कृत्य प्रपत्र हैं। पीटी नथथु राम वैद्य ने अपने जीवन में इन रूपों और संगीत की सेवा की, वर्तमान में उनके महान पोते दीपक शिवारे संगीत की सुगंध फैलते हुए शास्त्रीय संगीत कर रहे थे और दुर्लभ उपकरण सरंगजी खेलना, वह केवल जिले का खिलाड़ी है जो इस उपकरण को पीढ़ी द्वारा संगीत प्रदान करता है .. वर्तमान में फतेहपुर जिले द्वारा कवर किया गया क्षेत्र वत्सा का हिस्सा था, जो बौद्ध साहित्य में वर्णित सोलह महाजनपदों में से एक था।